Search Angika Sahityakar Kosh

Wednesday, 16 September 2009

कुंदन अमिताभ | Kundan Amitabh | अंगिका साहित्यकार | Angika Litterateur

कुंदन अमिताभ | Kundan Amitabh 
अंगिका साहित्यकार | Angika Litterateur

कुंदन अमिताभ  हिन्दी एवं अंगिका भाषा के एक अग्रणी कवि, कहानीकार, स्तंभकार तथा जाने-माने साहित्यकार हैं। वे अंगिका भाषा के विकास और वेब पर उसकी उपस्थिति बनाने के लिए अग्रदूत के रूप में जाने जाते हैं। उन्होंने २००३ ई. में अंगिका भाषा का एक वेब साइट, अंगिका.कॉम तैयार किया  । २००४ ई. में उनके सहयोग से अंगिका भाषा का अपना एक सर्च इंजन भी तैयार किया गया । अंगिका भाषा में उन्होंने दर्जन भर किताबें लिखी हैं । वे 'अंगिका विकिपीडिया' में टेस्ट-ऐडमिनिस्ट्रेटर हैं ।


कुंदन अमिताभ | Kundan Amitabh |  अंगिका साहित्यकार | Angika Litterateur
कुंदन अमिताभ | Kundan Amitabh |  अंगिका साहित्यकार | Angika Litterateur


प्रारम्भिक जीवन
कुंदन अमिताभ का जन्म खानपुर माल, (सुलतानगंज, भागलपुर, बिहार) में हुआ था । उनके पिता का नाम श्री गोरेलाल मनीषी (स्व.) और माता का नाम श्रीमती प्रमदा मनीषी है ।


शिक्षा व जीवन वृत्ति
श्री अमिताभ ने अपनी प्रारम्भिक शिक्षा गाँव के समीप स्थित प्राथमिक विद्यालय, भीखनपुर से प्राप्त की । उन्होंने बिड़ला इंस्टीच्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, मेसरा, राँची से सिविल इंजीनियरिंग की डिग्री और यूनाइटेड बिजनेस इंस्टीच्यूट, बेल्जियम से एम.बी.ए. की डिग्री हासिल की ।

१९९२ ई. में ईंजीनियरिंग के पश्चात प्रारंभिक कुछ बर्ष बिहार के बाँका, गोड्डा, दुमका जिलों के सूदूर गाँवों में आदिवासियों के जीवन-स्तर विकास के लिए गुजारा । तत्पश्चात २५ बर्ष पूर्व रोजगार के सिलसिले में मुंबई जाकर स्थाई रूप से वहीं बस गए । मुंबई में मैनेजिंग डायरेक्टर के रूप में कार्यरत हैं ।

दस साल की आयु में उनकी पहली साहित्यिक रचना अंगिका की प्रमुख मासिक पत्रिका, 'अंग माधुरी' में छपी थी । मुंबई में वरिष्ठ इंजीनियरिंग सलाहकार के रूप में कार्यरत होने के साथ-साथ साहित्य सृजन में लगे कुंदन अमिताभ राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अंगिका भाषा व साहित्य के प्रचार-प्रसार में अग्रणीय रहे हैं ।

इसके साथ ही कुंदन अमिताभ अंगिका के सबसे व्यस्ततम साहित्कायरों में से हैं । वे अंगिका के अलावे सभी भारतीय भाषाओं के विकास के लिए सदैव तत्पर रहते हैं । साथ ही वह कई ऑनलाईन पत्रिकाओं में नियमित रूप से लिखते हैं ।

अंगिका आंदोलन में सक्रियता

अखिल भारतीय अंग-अंगिका विकास मंच (1994 ई.) की स्थापना कर अंगिका के संरक्षण व विकास के लिए निरंतर प्रयासरत रहना व महासचिव के रूप में अंग व अंगिका के हित के लिए आवाज बुलंद करना।  अंगिका को बिहार व झारखंड की द्वितीय राजभाषा, अंगिका अकादमियों के लिए प्रयासरत रहना । अंगिका को संविधान की अष्टम अनुसूची में शामिल करवाने के लिए जंतर-मंतर में लगातार धरना व प्रदर्शन करना । 

हिन्दी की मुख्यधारा के अखबारों से अंगिका को जोड़ना (1995-1996ई.) तथा अंगिका में नियमित साप्ताहिक स्तंभ लेखन करना ।

अंगिका.कॉम (2003ई.) की स्थापना व संचालन कर अंग क्षेत्र व अंगिका साहित्य के संरक्षण व विकास को सुनिश्चित करना । विभिन्न साहित्यिक व सांस्कृतिक गतिविधियों का कवरेज करने के लिए अंगिका भाषियों को  अंगिका समाचार माध्यम एक मंच प्रदान करना । 

अंगिका का गूगल सर्च इंजन तैयार करने में सहयोग। (2004 ई.)

अंगिका भाषा का अपना ISO Code दिलवाना (2005 ई.)

अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर इंगलैंड में अंगिका के आलेखों की प्रस्तुति, बहुभाषीय कवि सम्मेलनों में अंगिका कविता का पाठ । (2005 ई.)

अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर मुंबई में अंगिका के आलेखों की प्रस्तुति, बहुभाषीय भाषा विकास गोष्ठियों में अंगिका को जगह दिलवाना । (2010 ई. से)

अंगिका भाषा के विकिपीडिया को मूर्त रूप देने में प्रयासरत (2010 ई. से)

सोशल मीडिया के माध्यममों ट्वीटर (2010 ई. से), Facebook (Angika Samavd)-2015 से अंगिका को प्रोमोट करना ।

अलग अंग-प्रदेश राज्य की स्थापना के लिए राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, गृहमंत्री, बिहार, झारखंड, पं. बंगाल के मुख्यमंत्रियों आदि सरकारी विभागों तक  आवाज बुलंद करना ।

कार्य एंव उपलब्धियां

कुंदन अमिताभ पिछले चालीस बर्षों से अंगिका भाषा में सक्रिय रूप से साहित्य लेखन का काम कर रहे हैं । कुंदन अमिताभ ने राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अंगिका भाषा व साहित्य के प्रचार-प्रसार व संरक्षण के लिए अग्रणीय भूमिका निभाई है । इन्होंने जेनेवा स्थित ISO मुख्यालय में संपर्क व आवेदन कर अंगिका भाषा को 2005 ई. में ISO कोड दिलवाया ।

इंटरनेट के शुरूआती समय में ही इस पर अंगिका की उपस्थिति दर्ज कराने के लिए २००३ ई. में अंगिका भाषा का एक वेब साइट, अंगिका.कॉम तैयार किया जो वर्तमान में भी अंगिका की सेवा में उत्कृष्टता के साथ लगी हुई है । २००४ ई. में अंगिका भाषा का गूगल सर्च इंजन तैयार करने के लिए के लिए गूगल को अंग्रेजी से अंगिका में अनुवाद की सेवा प्रदान की । राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय स्तर के कवि सम्मेलन, विचार गोष्ठी एवं अन्य साहित्यिक आयोजनों में अंगिका भाषा का प्रतिनिधित्व किया । 

२००५ ई. में इंगलैंड में आयोजित 'अंतर्राष्ट्रीय बहुभाषीय संगोष्ठी' में अपने अंगिका भाषा में लिखे मूल आलेख और उसके अंग्रेजी अनुवाद का पाठ किया । किसी साहित्यकार द्वारा किसी विदेशी धरती पर अंगिका भाषा में लिखे आलेख के पाठ और फिर उसका पुस्तक रूप में प्रकाशन का यह पहला ऐतिहासिक मौका था । विदेश की धरती पर अंगिका भाषा में कविता पाठ का भी यह पहला  ऐतिहासिक मौका था ।

वे अंगिका को हिंदी और अन्य भारतीय भाषाओं की पत्रकारिता की मुख्य धारा से जोड़ने में भी अग्रणी रहे । बीस बर्ष पूर्व १९९५ ई. में पटना से प्रकाशित हिंदी दैनिक 'प्रभात खबर'के अपने नियमित साप्ताहिक कॉलम,'अंगिका संवाद - अबरी दाफी' के माध्यम से उन्होंने अंगिका गद्य को एक नई उँचाई दी थी । वे पिछले १७ बर्षों से अंगिका.कॉम के सक्रिय संपादन में संलग्न रहै हैं । उन्होंने अंगिका की सर्वाधिक पुरानी व प्रतिष्ठित मासिक पत्रिका, 'अंग-माधुरी' का एक बर्ष के लिए संपादन भी किया ।

कई पत्र-पत्रिकाओं में नियमित रूप से हिंदी व अंगिका में लिखने वाले कुंदन अमिताभ ने अंगिका भाषा में कविता, कहानी, सम-सामयिक व अन्य विषयों पर दर्जन भर किताबें भी लिखी हैं । आकाशवाणी  व दूरदर्शन में अंगिका भाषा के वार्ताकार के रूप में अंगिका आलेख की प्रस्तुति भी दी है । उन्होंने अंगिका भाषा की पहली फिल्म, 'खगड़िया वाली भौजी' में एक पात्र को अपनी आवाज भी दी है ।



वे 'अंगिका विकिपीडिया' को मूर्त रूप देने के प्रोजेक्ट पर कार्यरत हैं । वे विकिमीडिया इन्क्यूबेटर पर स्थित अंगिका विकिपीडिया के टेस्ट-ऐडमिनिस्ट्रेटर हैं । 

कुंदन अमिताभ हिंदी, अंगिका, अंग्रेजी, मैथिली व चाइनिज भाषा के जानकार हैं । वे देश के उन गिने-चुने शुरूआती लोगों में से हैं जिन्होंने २००३ ई. से ही भारतीय भाषाऔं की इंटरनेट पर उपस्थिति दर्ज कराना प्रारंभ कर दिया था ।

कुंदन अमिताभ राष्ट्रीय स्तर के भाषाविदों के बीच एक जाना-पहचाना नाम हैं जो आधुनिकतम तकनीक के परिप्रेक्ष्य में ना केवल अपनी मातृभाषा अंगिका बल्कि अन्य भारतीय भाषाओं के विकास हेतु समान रूप से प्रयासरत रहते हैं ।

वे विकिमीडिया-मुंबई कम्यूनिटी के एस.आई.जी.-चेयर परसन रह चुके हैं । विकीपीडिया-विकिमीडिया भारत द्वारा २०११ ई. में मुंबई में आयोजित की गई विकि कॉन्फ्रेंस की ऑरगेनाइजिंग कमिटि के वे सक्रिय बोर्ड मेंबर थे । इस कार्यक्रम में देशी-विदेशी भाषाओं के प्रतिनिधियों के साथ-साथ अंगिका, हिंदी सहित लगभग ४६ भारतीय भाषाओं के प्रतिनिधियों की सहभागिता भी सुनिश्चित की गई थी ।


कुंदन अमिताभ : संक्षिप्त परिचय

जन्म तिथि-: 1 जनवरी
जन्म स्थान: ग्रामःपो0- खानपुर (माल) भाया-सुलतानगंज, जिला- भागलपुर। (बिहार)
माता - श्रीमती प्रमदा मनीषी
पिता - श्री गोरे लाल मनीषी (स्व.)
शिक्षा - बी.ई0 (सिविल इंजीनियरिंग), एम.बी.ए. (Project Management)
संप्रति - अंग इंडिया टेक्नोलॉजिस, मुबई, मैनेजिंग डायरेक्टर के पद पर कार्यरत। स्वतन्त्र लेखन व पत्रकारिता । संस्था -संस्थापक महासचिव, अखिल भारतीय अंग अंगिका विकास मंच (वर्ष 1994 ई0) 
संपर्कः CH-1/24, केन्द्रीय विहार, सेक्टर-11, खारघर, नवी मुंम्बई - 410210
सृष्टि विधा व कृतित्व- वर्ष 1979 ई0 से, स्कूली जीवन से ही, हिन्दी, अंग्रेजी, और अंगिका में साहित्य व रिपोर्ताज लेखन। प्रमुख पत्र-पत्रिकाओं में हिन्दी, अंग्रेजी, और अंगिका रचनायें प्रकाशित। दर्जन भर प्रकाशित पुस्तकों के अलावा कई कृतियाँ पुस्तक स्वरूप प्रकाशनार्थ तैयार। कवि सम्मेलनों एवं भाषाई सम्मेलनों, धरना, प्रदर्शनों में /के भागीदारी/आयोजक ।



प्रकाशित / अप्रकाशित पुस्तकें :

अंगिका काव्य साहित्य
1. धमस 
2. सरंग 

अंगिका कथा साहित्य
1. बेरा लबलै 

अंगिका इतिहास एवं शोध साहित्य
1. अंग आरो अंगिका के अंतर्राष्ट्रीय आयाम 
2. अंगिका सिनेमा 

अंगिका यात्रा वृतांत साहित्य
1. गणनायक केरऽ देश  मँ

अंगिका आलोचना, निबंध  साहित्य
1. कोया से बाहर आबऽ
2. अप्रकाशित
3. अप्रकाशित

अंगिका जीवनी साहित्य
1. अंगिका के आदि कवि : सरह (अप्रकाशित)

अंगिका लोकगीत साहित्य
1. करमा धरमा 

अंगिका लोककथा साहित्य
1. शीत बसंत

अंगिका नाट्य साहित्य
1. फैरछऽ  (अप्रकाशित)

अंगिका व्याकरण, वर्तनी साहित्य
1. व्यावहारिक अंगिका व्याकरण 

 अंगिका शब्दकोश साहित्य
1. अंगिका-हिन्दी-अंग्रेजी शब्दकोष (अप्रकाशित)

अंगिका कहावत साहित्य
1. अंगिका कहावत कोश (अप्रकाशित)

अंगिका अनुवाद साहित्य
1. एनिमल फार्म (अप्रकाशित)
2. ओल्ड मैन एंड सी (अप्रकाशित)
3. अप्रकाशित

संपादन -
1. संपादक : अंग माधुरी (अंगिका मासिक-2014 ई. - 2015ई.)
2. संस्थापक व संपादक : www.angika.com - 2003 ई. से अब तक
 
स्तंभ लेखन -
दैनिक प्रभात खबर 
1. अंगिका संवाद - अबरी दाफी - (1994 ई. - 1996 ई.) (अंगिका साप्ताहिक कॉलम खुद का)
2. बहस के लिए (हिंदी) - 1994ई. - 1996ई. (संपादकीय पृष्ठ कॉलम)
 
दैनिक आज
1. अंगिका पतरी (अंगिका भाषा में सार्वजनिक कॉलम)

संस्थापक -
1. www.angika.com : 2003 ई.
2. अखिल भारतीय अंग-अंगिका विकास मंच - 1990 ई.

संस्थागत भागीदारी -
1. अखिल भारतीय अंग-अंगिका विकास मंच - 1990 ई. से अब तक - संस्थापक महासचिव
2. CLEAR (Campaign for Languages Equality & Rights) - राष्ट्रीय संयोजक 
3. Wikimedia, India - SIG, Chair Person, Mumbai
4. अखिल भारतीय अंगिका साहित्य कला मंच - राष्ट्रीय उपाध्यक्ष
 
अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर अंगिका का प्रतिनिधित्व -
 1. इंगलैंड बहुभाषीय सिम्पोजियम - 2005 ई.
2. Wiki Conference, Mumbai - 2011 ई.

अंगिका को ISO Code दिलवाना - 
 1. जेनेवा - 2005 ई.

अंगिका सर्च इंजिन तैयार करने में सहयोग- 
Google Search Engine - 2004 ई. - 2012 ई.

अंगिका विकिपीडिया को मूर्त रूप देना
2010 ई. से
 
 
प्रमुख उपलब्ध्यिाँ: सारांश
पिछले चालीस सालों से अंगिका साहित्य लेखन । पहली अंगिका रचना 1979 में अंग माधुरी में छपी ।
1. अंगिका भाषा को २००३ ई. में ISO कोड दिलवाया ।

2. अंगिका भाषा के प्रथम इंटरनेट व इलेक्ट्रॉनिक्स मीडिया के रूप में अंगिका.कॉम की शुरूआत २००३ ई. में करना ।  पिछले 17 बर्षों से अंगिका.कॉम में अंगिका साहित्य के अलावा सम-सामयिक विषयों पर आलेख व अंगिका भाषा व अंग संस्कृति संबंधी समाचार  छपते रहे हैं. अंगिका .कॉम का उद्देश्य वैश्विक स्तर पर अंगिका भाषा, अंग की लोक कला एवं अंग संस्कृति संबंधी जागरूकता बढ़ाना है ।

3. अंगिका विकिपीडिया (इन्क्यूबेटर) शुरू करवाना - एडमिनीट्रेस्टर

4. Google Angika को 2004 ई. में अस्तित्व में लाने का श्रेय । (अभी Google-Angika  अस्तित्व में नहीं है ।)

5.२००५ ई. में इंगलैंड में आयोजित 'अंतर्राष्ट्रीय बहुभाषीय संगोष्ठी' में अपने अंगिका भाषा में लिखे मूल आलेख और उसके अंग्रेजी अनुवाद का पाठ किया । किसी साहित्यकार द्वारा किसी विदेशी धरती पर अंगिका भाषा में लिखे आलेख के पाठ और फिर उसका पुस्तक रूप में प्रकाशन का यह पहला ऐतिहासिक मौका था । विदेश की धरती पर अंगिका भाषा में कविता पाठ का भी यह पहला  ऐतिहासिक मौका था ।

6. विकीपीडिया-विकिमीडिया भारत द्वारा २०११ ई. में मुंबई में आयोजित की गई विकि कॉन्फ्रेंस के ऑरगेनाइजिंग कमिटि के वे सक्रिय बोर्ड मेंबर थे । इस कार्यक्रम में देशी-विदेशी भाषाओं के प्रतिनिधियों के साथ-साथ अंगिका, हिंदी सहित लगभग ४६ भारतीय भाषाओं के प्रतिनिधियों की सहभागिता भी सुनिश्चित की गई थी ।

7. दूरदर्शन व रेडियो स्टेशन द्वारा हिन्दी / अंगिका वार्ताओं व कविताओं का प्रसारण ।

8. मूल धारा की हिन्दी मीडिया में अंगिका के नियमित स्तंभकार के रूप में अंगिका के अपने नियमित साप्ताहिक कॉलम ‘अंगिका संवाद - अबरी दाफी’ का प्रकाशन - ‘अंगिका’ को हिन्दी पत्रकारिता की मूल धारा से जोड़ने की एक नई पहल बीसवी सदी के नब्बे के दशक में  राष्ट्रीय दैनिक ‘प्रभात खबर’ में अपने नाम से एक साप्ताहिक स्तम्भ ‘अंगिका संवाद-अबरी दाफी’ शुरू करवाना एवं इसका नियमित लेखन जारी रखना (वर्ष 1996-1997 ई0)।

9. अंग संस्कृति व अंगिका का प्रभाव विश्व के अन्य भागों, सुदूर दक्शिण पूर्व एशियाई देशों, वियतनाम, कम्बोडिया आदि देशों तक में है पहले पहल इसकी जानकारी निबंधों आदि द्वारा अंगिका सहित्यिक जगत को उपलब्ध कराकर अंगिका आंदोलन को अन्तर्राष्ट्रीय आयाम प्रदान करना। (वर्ष 1993 ई0)

10. अंगिका को माध्यम भाषा के रूप में सरकारी नियुक्ति की परीक्षाओं में शामिल करवाने के लिए तत्कालीन मुख्यमंत्री श्री लालू यादव की घोषणाओं के विरूद्ध अखिल भारतीय अंग अंगिका विकास मंच से सर्वप्रथम आवाज उठाना जिसे सभी प्रमुख अखबारों सहित दूरदर्शन और आकाशवाणी के समाचारों में प्रमुखता के साथ जगह दिया जाना। (वर्ष 1996)

11. अंगिका सिनेमा निर्माण की संभावनाओं पर सर्वप्रथम विश्लेषण कर इस अनछुए पहलू को दैनिक आज के माध्यम से लोगों के समक्ष रखना। (वर्ष 1997 ई0)।

12. अंगिका के प्रथम फिल्म, खगड़िया वाली भोजी, के प्रसार के लिए Media Partner का दायित्व निभाना ।

13. पिछले चार सालों से दिल्ली के जंतर-मंतर प नियमित रूप से धरना / प्रदर्शन आयोजित कर अंगिका भाषा को संविधान की अष्टम अनुसूची में शामिल करवाने के लिए आवाज उठाना । 

कुंदन अमिताभ | Kundan Amitabh 
अंगिका साहित्यकार | Angika Litterateur

No comments:

Post a comment

Note: only a member of this blog may post a comment.

Search Angika Sahityakar Kosh

Carousel Display

अंगिकासाहित्यकार

अंगिका साहित्यकार, लेखक, कवि, कलाकार सिनी केरौ जीवनी के अद्यतन संग्रह

A Collection of Biographies of Angika Litterateur, Writers, Poets & Artists




संपर्क सूत्र

Name

Email *

Message *